Computerइंटरनेट क्या है ? इंटरनेट के क्या-क्या उपयोग है ?

इंटरनेट क्या है ? इंटरनेट के क्या-क्या उपयोग है ?

Read More

दोस्तो, आप सब इंटरनेट का इस्तेमाल जरुर कर रहे होंगे पर आपने कभी सोचा है कि ये इंटरनेट क्या है ? इंटरनेट के क्या-क्या उपयोग है ? , इंटरनेट कहाँ से आता है? इंटरनेट के मालिक कौन है ?

आज इंटरनेट  ने पुरी दुनिया के हर एक मोबाइल और कंप्युटर को आपस मे जोडकर पुरी दुनिया को बहुत ही छोटा बना दिया है । आज इसने विज्ञान, एज़ुकेशन, बिज़नेस और बैंकिंग की दुनिया को न सिर्फ एक नया मोड दे दिया है बल्कि, इनके विकास को बहुत उपर तक पहुंचा दिया है । आनलाइन पैसे कैसे कमाये?

आज हम इंटरनेट  के माध्यम से घर बैठे सभी प्रकार के बैंकिंग सेवाओ जैसे- अकाउंट खुलवाना या बंद करना, नये Fixed Deposit बनना या पैसे ट्रांसफर करना, इन सबका इस्तेमाल अपने मोबाइल या कंप्युटर के माध्यम से बडी ही आसानी से कर सकते है ।

आज इंटरनेट  के माध्यम से सभी मीटिंग्स online हो गये है । बच्चो को घर बैठे पढाया जा सकता है, घर बैठे नई फिल्मो का आनंद ले सकते है । अपने घर के लिये जरुरी समानो को online खरीद सकते है |

और भी बहुत से ऐसे काम है जिसके लिये हमे पहले घर से बाहर निकलना पडता था, किसी दुकान मे जाना पडता था, लेकिन आज वो सभी काम घर मे रहकर हम बडी आसानी से अपने कंप्युटर या मोबाइल पर इंटरनेट की मदद से कर सकते है ।

इंटरनेट
इंटरनेट

आज के इस पोस्ट मे हम इसी internet के बारे मे कई सारी रोचक बातो के बारे मे जानेंगे जैसे- इंटरनेट क्या है ?,  इंटरनेट के क्या उपयोग है ?, इंटरनेट कहाँ से आता है?, इंटरनेट के मालिक कौन है ? तो चलिये शुरु करते है-

Page Contents

इंटरनेट क्या है परिभाषा?

इंटरनेट ‌(Internet) अंग्रज़ी भाषा का एक शब्द है जिसका पुरा नाम Inter-network है। हिंदी भाषा मे इसे बहुत सारे कंप्युटर्स और स्मार्टफोन का महाजाल कहा जा सकता है । इसमे अलग-अलग servers पर डेटा को स्टोर करके रखा जाता है और जरुरत पडने पर एक्सेस किया जाता है ?

इंटरनेट का मुख्य कार्य क्या है?

Internet  का मुख्य कार्य दो या दो से अधिक कंप्युटर्स या स्मार्टफोन को आपस मे जोडकर उनके बीच संपर्क स्थापित करना होता है जिससे संदेशो का आदान-प्रदान किया जा सके ।

इंटरनेट का फुल-फॉर्म क्या है?

Internet का फुल-फॉर्म Inter-networked होता है । इसे हिंदी मे एक साथ जुडे बहुत सारे कंप्युटर्स और स्मार्टफोन का महाजाल कहा जा सकता है ।

इंटरनेट की खोज किसने की?

सबसे पहले तो हम आपको ये जरुर बता दे कि इसे किसी एक व्यक्ति ने अकेले नही बनाया था। इसको बनाने के पीछे कई सारे इंज़ीनियर्स और वैज्ञानिको का बहुत बडा योगदान रहा है।

लेकिन फिर भी Internet की खोज़ करने का श्रेय Dr.Vinton Cerf और Robert Elliot Kahn को जाता है । Robert Elliot Kahn एक अमेरिकन इलेक्ट्रिक इंज़ीनियर है जिनका जन्म 23 दिसम्बर 1938 मे हुआ था । इन्होने 1978 मे Dr.Vinton Cerf के साथ मिलकर TCP/IP का आविष्कार किया था ।

इंटरनेट कितने प्रकार के होते हैं?

Internet को क्नेक्शन या क्नेक्टिविटी के आधार पर आठ प्रकार मे बांटा गया है-

  • PSTN Connection
  • ISDN Connection
  • Broadband Connection
  • VSAT Connection
  • Leased Line Connection
  • Satellite Internet Connection
  • Mobile Internet Connection
  • Wireless Internet connection

PSTN Connection किसे कहते है?

PSTN Connection का पुरा नाम Public Service Telephone Network Connection है । इसमे किसी कंप्युटर को टेलिफोन लाइन की मदद से इंटरनेट क्नेक्शन दिया जाता है और इस तरह किसी टेलीफोन लाइन की मदद से किसी कंप्युटर को इंटरनेट क्नेक्शन देना Dial-up connection कहलाता है । इस तरह के क्नेक्शन प्रायः अस्थाई और सस्ते होते है ।

ISDN Connection किसे कहते है?

इसका पुरा नाम Integrated Service Digital Network है । यह भी एक Dial-up connection की तरह होता है, जिसमे साधारण टेलिफोन के तांबे के तार पर संदेशो और सुचनाओ के डिज़िटल संचरण करने के आधार पर तैयार किया जाता है ।

Broadband Connection किसे कहा जाता है?

Broadband Connection मे भी किसी कंप्युटर को इंटरनेट क्नेक्शन प्रदान करने के लिये टेलिफोन के तार का ही इस्तेमाल किया जाता है । यह एक उच्च डेटा-स्तर का इंटरनेट क्नेक्शन है जिसकी तुलना 56k माडेम का उपयोग करने वाले Dial-up Connection से की जाती है ।

VSAT Connection किसे कहते है?

VSAT Connection का पुरा नाम Very Small Aperture Terminal  है । इसे किसी satellite या उपग्रह से माध्यम से operate किया जाता है । इसकी मदद से दुर-दराज़ वाले इलाको मे भी इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाती है ।इसमे उपग्रह द्वारा प्रेषित संदेशो को प्राप्त करने और उन्हे फिर से transmit करने के लिये बडे आकार वाले एंटेना का उपयोग किया जाता है ।

Leased Line Connection किसे कहते है?

Leased Line internet connection एक high-speed internet connection है, जिसमे डेटा का transmission का तेज़ होता है। इसका उपयोग बिना किसी रुकावट के चौबिसो घंटे लगातार किया जा सकता है ।

यह अन्य internet connection की तुलना मे बहुत महंगे होते है जिसके कारण इसका उपयोग बडे-बडे बिज़नेस और विश्वविधालय मे किया जाता है ।

इसमे किसी कंप्युटर को directly जोडा जाता है जिससे इसकी स्पीड बहुत तेज़ होती है ।

Satellite Internet Connection क्या है?

यह एक प्रकार wireless internet connection है । इसमे धरती पर किसी खाश जगह पर मौजुद एक डिश एंटेना की मदद से डेटा और संदेशो को प्रेषित किया जाता है जिसे अंतरिक्ष मे मौज़ुद एक सैटेलाईट इन संदेशो को प्राप्त कर उन्हे पुनः धरती की और प्रेषित कर देता है। फिर इन संदेशो को हमारे घरो मे लगे डिश एंटेना की मदद से हमारे कंप्युटर तक पहुंचा दिया जाता है ।

Mobile Internet Connection क्या है?

इस प्रकार के इंटरनेट क्नेक्शन का उपयोग मोबाइल-फोन मे किया जाता है, जिसमे मोबाइल उपभोक्ता अपने internet service provider को मासिक शुल्क अदा करता है और उनके द्वारा प्रदान किये गये इंटरनेट की सुविधा का उपयोग करता है ।

Wireless Internet connection किसे कहते है ?

यह एक बिना तारो वाला इंटरनेट क्नेक्शन होता है जिसमे बिना किसी तार का उपयोग कर इंटरनेट  को चलाया जाता है। एक Wi-Fi connection इसका सबसे अच्छा उदाहरण है । यह बहुत ही सस्ता होता है और साथ ही यह हमेशा उपलब्ध भी होता है । इसमे एक बार मे एक से ज़्यादा युज़र इसका इस्तेमाल कर सकते है ।

ये थे इंटरनेट के प्रकार, अब आगे हम इंटरनेट से जुडी कुछ और भी महत्वपुर्ण बिंदुओ पर चर्चा करेंगे-

वर्तमान में इंटरनेट उपयोग दैनिक जीवन में कहां-कहां किया जा रहा है ?

वैसे अगर देखा जाये तो हमारे दैनिक जीवन मे इंटरनेट का उपयोग हर काम मे होता है । इसने हमारे जीवन मे बहुत बडा स्थान बना लिया है । नीचे हम देखेंगे कि हम अपने दैनिक जीवन मे इसका उपयोग कहाँ-कहाँ और कैसे कर रहे है-

मनोरंजन के लिये-

इंटरनेट ने मनोरंजन के तरिको को पुरी तरह से बदल दिया है। पहले हम मनोरंजन के लिये लुडो, बैडमिंटन, क्रिकेट और कैरम जैसे खेल खेलते थे परंतु अब ये ही सब खेल हम इंटरनेट पर खेलते है ।

एक समय था जब हम कोई फिल्म देखने के लिये शनिवार और रविवार का इंतज़ार करते थे परंतु अब हम जब चाहे कोई भी फिल्म अपने मोबाइल या कंप्युटर पर इसकी सहायता से देख सकते है । आज कल तो बहुत सारे ऐसे-ऐसे खेल भी इंटरनेट पर खेलने को मिलते है जिससे हम पैसे भी कमा सकते है ।

पढने-पढाने के लिये-

आज पढने-पढाने के तरिके भी पुरी तरह से बदल गये है । हम इंटरनेट की सहायता से सारे क्लासेस online हो गये है जिससे अब हमे पढने के लिये घरो से बाहर किसी दुसरे शहर मे नही जाना पडता है ।

कोरोना के समय मे इंटरनेट ने स्कूल और विद्यार्थियो की बहुत मदद की है जिससे उनकी पढाई बिना किसी रुकावट चलती रही है । अब आफिस-दफ्तरो के सारे काम और मीटिंग्स लोग अपने घरो मे बैठकर बडी आसानी से कर सकते है ।

खरीद-बिक्री और व्यवसाय के लिये-

आज कल हमे शापिंग करने के लिये और अपने सामान को बेचने के लिये एक दुकान से दुकान तक नही भटकना नही पडता है । आज कल इंटरनेट पर चलने वाले बहुत सारे ऐसे एप्स आ गये है जिसकी मदद से हम अपने जरुरत की सामानो को घर बैठे खरिद सकते है साथ ही अपने सामान को अपने ग्राहको को बेच सकते है ।

बैंकिंग-कार्यो के लिये-

एक समय था जब हमे अपने बैक खातो से पैसे निकालने या खातो मे पैसे जमा करने के लिये घंटो तक बैको के बाहर लंबी लाईनो मे खडे रहना पडता था, परंतु अब ये सारे काम हम कही से भी और कभी भी अपने मोबाइल और कंप्युटर के माध्यम से कर सकते है वो भी मात्र कुछ ही मिनटो मे ।

इंटरनेट की सहायता से अब हम किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है या फिर पैसे मंगवा सकते है ।

सुचनाओ और खबरो को जानने मे-

आज हम इंटरनेट के माध्यम से ताज़ा खबरो और समाचार को कुछ ही पल मे प्राप्त कर सकते है । आज सोसल मीडिया एक सबसे बडा जरिया बन गया है जिसकी मदद से हम दुनिया भर के सभी खबरो को मात्र कुछ ही मिनटो मे देख और सुन पाते है। ये सब इसी की ही देन है ।

ना जाने ऐसे और कितने हज़ारो काम है जो आज से कुछ समय पहले असंभव थे, परंतु आज इसकी वज़ह से वो सारे काम संभव हो चुके है ।

कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलता है?

किसी कंप्युटर मे इंटरनेट चलाने के बहुत सारे तरीके है- आप अपने कंप्युटर को किसी वाई-फाई से या अपने मोबाइल के Hotspot से जोडकर उसमे internet चला सकते है । इसके अलावा आप LAN या WAN केबल से जोडकर भी उसमे इंटरनेट चला सकते है ।

इंटरनेट कहां से आता है ?

हम पहले ही समझ चुके है कि इंटरनेट बहुत सारे कंप्युटर्स का महाजाल है जिसमे डेटा को अलग-अलग जगहो पर सेव करके रखा जाता है और जरुरत पडने पर उसे servers, transmitters, और receivers के माध्यम से प्राप्त किया जाता है ।

इंटरनेट के मालिक कौन है ?

इसका का कोई मालिक नही है । यह तो सिर्फ कंप्युटर्स का महाजाल है जिसमे डेटा को अलग-अलग जगहो पर स्टोर करके रखा जाता है और जरुरत पडने पर उसे प्राप्त किया जाता है ।

इंटरनेट का पुराना नाम क्या है ?

इसका का पुराना नाम “इंटरनेटिंग-प्रोज़ेक्ट” है ।

भारत मे इंटरनेट कब शुरु हुआ ?

भारत मे सर्वप्रथम इंटरनेट 15 अगस्त 1995 को शुरु हुआ । उस वक्त इसे विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) के द्वारा चलाया जाता था । फिर धीरे-धीरे कई निज़ी कंपनिया सामने आई, जिन्होने भारत सरकार से परामर्श कर और आदेश पाकर इसकी सुविधा देशवासियो को प्रदान की ।

भारत मे इंटरनेट का सबसे पहले उपयोग किन्होने किया था ?

भारत मे इंटरनेट सेवा का सबसे पहले उपयोग करने का श्रेय मशहूर फिल्म-स्टार श्री शम्मी कपूर जी को जाता है । उन्होने इसका इस्तेमाल तब किया था जब भारत मे इंटरनेट की व्यवस्था भी नही थी। इसके लिये उन्होने Apple कंपनी के e-World का इस्तेमाल किया था जो कि VSNL के द्वारा प्रदान की जाती थी ।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है और इसके क्या-क्या उपयोग है ?

Computer memory क्या है और कितने प्रकार की होती है ?

निष्कर्श-

आज हमने जाना कि इंटरनेट क्या है?, इंटरनेट कितने प्रकार के होते है?, इंटरनेट के मालिक कौन है? अगर देखा जाये तो हमारी ज़िंदगी अब पुरी तरह से इंटरनेट पर आधारित हो गयी है। आज हम इंटरनेट के बिना कोई काम नही कर सकते है ।

इंटरनेट ने न सिर्फ हमारे ज़िंदगी को आसान बना दिया है बल्कि हमारे काम करने के तरिको को भी बदल दिया है। आज जिन कामो को हम बडी आसानी से कर पाते है,आज से कुछ वक्त पहले ये सारे काम अविश्वसनीय लगते थे ।

और हो सकता है कि जो काम आज असंभव लगते है, आने वाले कुछ समय मे इंटरनेट और नई तकनिक की बदौलत वो भी मुमकिन हो जाये ।

तो दोस्तो, ये थी इंटरनेट से जुडी कुछ रोचक जानकारी । अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment-box मे जरुर बताये ।

ऐसे ही रोचक जानकारी हिंदी भाषा मे पाने के लिये हमारी वेबसाइट जरुर देखे और हमारे Telegram चैनल से जरुर जुडे ।

Prince Kumar
Prince Kumarhttps://hindimeinsamjhe.com
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम Prince Kumar है और मैं hindimeinsamjhe.com का संस्थापक और लेखक हूँ । मुझे नई-नई चीज़ो के बारे मे जानना -समझना और उसे Share करना बहुत पसंद है । ये website मेरी एक छोटी सी कोशिश है जिसके माध्यम से मैं अपने ज्ञान को आपके साथ Share करने की कोशिश की है । यहाँ मैं नई-नई तकनिक और दैनिक जीवन से जुडी सभी नई जानकारी हिंदी भाषा मे आपके साथ साझा करने की कोशिश करता हूँ । अतः आपसे आग्रह है कि आप मेरी वेबसाइट देखे और अपने सुझाव Comment Box मे जरुर दे । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More article