FestivalsFather’s Day कब और क्यो मनाया जाता है?

Father’s Day कब और क्यो मनाया जाता है?

Read More

हैल्लो दोस्तो

आज हम जानेंगे कि हम Father’s Day कब और क्यो मनाया जाता है ? 

एक पिता अपना पुरा जीवन अपने बच्चो के जीवन को बेहतर बनाने मे लगा देता है । अपने बच्चो की हर ख्वाहिश को पुरा करने की कोशिश करता है जिसके लिये वह अपने खून-पसीने की कमाई को बिना किसी संकोच के खर्च कर देता है ।

हम कहते है कि जब हमे कोई चोट लगती है तो हमारे मुह से सबसे पहले मां निकलता है और ये सच भी है, पर सच तो ये भी है ना कि किसी बडी मुसीबत मे पडने के बाद सबसे पहले पिता की याद आती है ।

उसी परमेश्वर स्वरुप पिता को सम्मान देने के लिये, अपने दिल मे छुपे उस पालनकर्ता पिता के लिये प्यार को जाहिर करने के लिये हम Father’s Day मनाते है । चाकलेट डे कब मनाया जाता है?

Happy Father's Day

Father’s Day कब मनाते है ? | Fathers day in india

प्रतिवर्ष जुन महीने के तीसरे रविवार को Father’s Day मनाया जाता है ।

Father’s Day की शुरुवात कब और कहाँ से हुई ?

19 जुन 1910 को वाशिंगटन मे सबसे पहले Father’s day मनाया गया और इस वर्ष 2021 को पुरे 111 वर्ष हो गये है ।

Father’s Day क्यो मनाया जाता है ?

इसके पिछे एक बहुत ही रोचक कहानी है । कहते है सोनेरा डोड नाम की एक बच्ची, जो बचपन मे ही अपनी मां को खो चुकी थी । उसके पिता विलियम स्मार्ट  ने उसे बहुत ही लाड-प्यार से पाला था । उसने कभी भी उसे अपने मां की कमी महसुस नही होने दी।

जब सोनेरा बडी हुई तो उसने अपने पिता के लिये उसके दिल मे बसे प्यार और सम्मान को जाहिर करने के लिये American government से वर्ष मे कोई एक दिन फ़ादर्स डे मनाने की Request की । और फिर 1924 को American President केल्विन कोली ने इसकी मंजुरी दे दी |

फिलहाल पुरे विश्व मे प्रत्येक वर्ष जुन महीने के तीसरे रविवार को Father’s day मनाया जाता है और धीरे-धीरे अब ये हमारे भारत मे मनाया जाने लगा है ।

Immunity kaise badhaye ?

इस वर्ष 20 जून को मनाया जायेगा Father’s day.

इस वर्ष 20 जून को Father’s day मनाया जायेगा । यह दिन हम अपने पिता को समर्पित करते है । बाज़ार से केक, मिठाई, और गिफ्ट लाते है और पिताजी के हाथो से केक कटवाकर उन्हे सम्मान और प्यार देते है और उनका आर्शिवाद लेते है ।

Google Workspace kya hai..?

जीवन मे पिता का महत्त्व

एक बच्चे के जीवन मे उसके पिता का क्या महत्त्व होता है ये बता पाना शायद मुश्किल है । एक मां जिस प्रकार अपने बच्चे को ममता और प्यार से पालती है उसी प्रकार पिता भी अपने बच्चे की हर खुशी को पुरा करने की पुरी कोशिश करता है ।

खुद फटे हुये जुते पहनते है पर बच्चो के लिये नये जुते खरिदते है । अपनी जरुरत से पहले अपने बच्चे की फरमाईस पुरी करते है । वो कभी हमारी गलतियो पर हमे डांटते है तो खुशी से गले लगाते है । सच तो ये है एक बच्चे के जीवन मे पिता सुर्य की तरह होता है जो अपनी रोशनी मे बच्चे को जीवन मे आगे मे मदद करता है । वो होता तो गर्म है पर अगर ना हो तो जीवन मे अंधेरा छा जाता है ।

तो दोस्तो , ये थी Father’s Day से जुडी कुछ रोचक जानकारी । आप हमे Comment Box मे जरुर बताये कि आपने Father’s Day कैसे मनाया ? और इसी तरह की रोचक जानकारि के लिये हमारी वेबसाइट www.hindimeinsamjhe.com  जरुर देखे ।

Prince Kumar
Prince Kumarhttps://hindimeinsamjhe.com
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम Prince Kumar है और मैं hindimeinsamjhe.com का संस्थापक और लेखक हूँ । मुझे नई-नई चीज़ो के बारे मे जानना -समझना और उसे Share करना बहुत पसंद है । ये website मेरी एक छोटी सी कोशिश है जिसके माध्यम से मैं अपने ज्ञान को आपके साथ Share करने की कोशिश की है । यहाँ मैं नई-नई तकनिक और दैनिक जीवन से जुडी सभी नई जानकारी हिंदी भाषा मे आपके साथ साझा करने की कोशिश करता हूँ । अतः आपसे आग्रह है कि आप मेरी वेबसाइट देखे और अपने सुझाव Comment Box मे जरुर दे । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More article